NASA ने खींची फूटते सोलर फ्लेयर की मनमोहक तस्वीर, देखिए सूरज से कैसे निकल रहा है ‘आग का दरिया’

NASA Image Solar Flare: 

अंतरिक्ष की दुनिया हमेशा से हमें अचंभे में डालती रहती हैं और वैज्ञानिक जैसे जैसे अंतरिक्ष की दुनिया में अपनी क्षमता का विस्तार कर रहे हैं, वैसे वैसे हमारे सामने अंतरिक्ष के अजूबे सामने आते रहते हैं।

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने पहली बार सोलर फ्लेयर की तस्वीर खींची है और उसे दुनिया के साथ शेयर किया है। नासा ने सोशल मीडिया इंस्टाग्राम पर सोलर फ्लेयर की तस्वीर साझा की है, जिसके कैप्शन में लिखा है, “थैंक यू सनी…धूप के गुलदस्ते के लिए धन्यवाद।”

*सोलर फ्लेयर की तस्वीर देखिए*

नासा ने सौर चमक के बीच सूर्य को कैद करते हुए एक तस्वीर साझा की है। इंस्टाग्राम पर साझा की गई तस्वीर के कैप्शन में नासा ने आगे लिखा है, “हमारे सौर मंडल की सबसे बड़ी वस्तु- हमारा सूर्य – अपनी कक्षा में बड़ी और छोटी वस्तुओं को रखता है, जो अपने विशाल आकार और चुंबकीय उपस्थिति से, ग्रहों से लेकर धूल तक हर चीज को प्रभावित करता है।”

नासा ने अपने कैप्शन में आगे लिखा है, “सूर्य का वायुमंडल, या कोरोना, एक गतिशील स्थान है, जहां सौर ज्वालाएं और कोरोनल मास इजेक्शन (सीएमई) जैसे बड़े विस्फोट होते हैं। निकट-पृथ्वी सौर डायनेमिक्स वेधशाला ने सितंबर 2012 में इस सीएमई को कैप्चर किया, जिसने 900 मील प्रति सेकंड से ज्यादा की स्पीड से अरोरा प्रकट होता है।”

नासा ने आगे लिखा है, कि “घूमती हुई सौर गतिविधि नारंगी और पीले रंग के रंगों में दिखाई देती है, तस्वीर के नीचे बाईं ओर नारंगी और लाल रंग की एक बड़ी धारा के साथ, सूर्य की सतह पीली दरारों से चिह्नित है जो अंतरिक्ष के कालेपन का अतिक्रमण कर रही है।”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *